You are here
Home > क्रिकेट

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं स्मिथ

graeme smith

दुबई, 08 दिसम्बर । दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के संकेत दिए हैं। स्मिथ ने कहा कि टेस्ट श्रंखला में दक्षिण अफ्रीका को भारत के हाथों 0-3 से हारते हुए देखने पर उन्होंने वापसी का विचार किया। भारतीय क्रिकेट टीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए चैथे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से हरा दिया। यह रन अंतर के लिहाज से भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ भारत चार मैचों की यह सीरीज 3-0 से जीत ली। अंतिम टेस्ट के पांचवें दिन सोमवार को भारतीय गेंदबाजों ने 481 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ी शिद्दत से ड्राॅके लिए संघर्षरत मेहमानों की पारी 143 रनों पर समेट दी। पिछले साल की शुरुआत में स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था, लेकिन उन्होंने संकेत दिया था कि वह अगले साल संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले मास्टर्स चैम्पियंस लीग (एमसीएल) से वापसी कर सकते हैं।

 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से हराया

दुबई, 07 दिसम्बर (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की टेस्ट टीमों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने दिल्ली में खेले गए चैथे टेस्ट मैच में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से हराते हुए यह नया मुकाम हासिल किया है। भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए दिल्ली टेस्ट को जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने 481 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में वह 143 रन ही बना सकी। भारत की ओर से आॅफ स्पिनर आर. अश्विन ने पांच विकेट लिए। भारत ने चार मैचों की यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की। उसने मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट 108 रनों से जीता था। बेंगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन भारत मे नागपुर में 124 रनों की जीत के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली थी। इस जीत से भारत को 10 अंक प्राप्त हुए। उसके 100 से बढ़कर 110 अंक हो गए। इसका नतीजा हुआ कि आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को एक-एक स्थान नीचे जाना पड़ा। आस्ट्रेलिया तीसरे और पाकिस्तान चैथे स्थान पर है। हाशिम अमला की टीम आन नम्बर-1 का ताज बचाने में सफल रही लेकिन उसके तथा दूसरे स्थान पर काबिज भारत के बीच का अंतर अब सिर्फ चार अंकों का रह गया है।

सम्मानित किये गये सहवाग

sehwag

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग को उनके तमाम योगदान के लिए सम्मानित किया। सहवाग ने इस साल 20 अक्टूबर को क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच शुरू हुए चैथे टेस्ट मैच के पहले दिन ट‚स के बाद सहवाग अपने पूरे परिवार के साथ मैदान में पहुंचे। उनके साथ उनकी मां, दो बच्चे और पत्नी थीं। सहवाग को सम्मान के लिए दिल्ली एवं जिला क्रिकेट बोर्ड (डीडीसीए) ने अंबेडकर स्टेडियम छोर का नाम बदलकर- वीरू 319 छोर- रखा है। छोर के नाम में यह बदलाव सिर्फ इसी मैच के लिए है
सहवाग ने भारत के लिए 15 साल के करियर में 104 टेस्ट खेलते हुए 8586 रन बनाए। इसके अलावा सहवाग ने 251 एकदिवसीय मैचों में 8273 रन जुटाए। टेस्ट मैचों में सहवाग के नाम 23 और एकदिवसीय मैचो में 15 शतक हैं। सहवाग एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले गिने-चुने खिलाड़ियों में शामिल हैं। इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक लगाने वाले चार खिलाड़ियों में से एक हैं। अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में सहवाग ने सिर्फ तीन टेस्ट खेले हैं और 40.20 के औसत से रन बनाए हैं। टेस्ट में सहवाग ने 40 और एकदिवसीय मैचों में 90 विकेट लिए। इसके अलावा सहवाग ने भारत के लिए 19 टी-20 मैच खेले और 394 रन बनाए। 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे सहवाग ने अपना अंतिम टेस्ट 2 मार्च, 2013 को हैदराबाद में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था जबकि एकदिवसीय टीम के लिए वह अंतिम बार 2013 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे।

Top