You are here
Home > देश

आज प्रभु करेंगे ‘क्लीन माई कोच’ सेवा का शुभारम्भ

लखनऊ, 10 मार्च।  केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित रेल भवन से वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से रिमोट द्वारा सम्पूर्ण भारत में एक साथ ’क्लीन माई कोच’ सेवा का शुभारम्भ करेंगे।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ के सभागार में भी अपराह्न दो बजे एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस अवसर पर महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे राजीव मिश्र, मंडल रेल प्रबन्धक, लखनऊ आलोक सिंह  एवं वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित रहेगे।
गौरतलब है कि भारतीय रेल पर 43 मंडलों में यह योजना पहले से लागू है। इस सेवा को निर्बाध बनाये रखने के लिये इसका विस्तार बिना ओ.बी.एच.एस. सुविधा वाले गाड़ियों में भी किया जा रहा है। यात्रियों की मांग पर बिना ओ.बी.एच.एस. सुविधा वाली गाड़ियों के कोचों में साफ-सफाई एवं पानी भरने आदि का कार्य निकटतम सुविधायुक्त स्टेशन पर कराया जायेगा। इस योजना के अखिल भारतीय स्तर पर औपचारिक शुभारम्भ के साथ ही अन्य 24 मंडलों से यात्रा प्रारम्भ करने वाली गाड़ियों में भी वर्तमान वर्ष में यह सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।

गुजरात में आतंकवादी घुसपैठ का अंदेशा हाई अलर्ट जारी

गांधीनगर, 06 मार्च। गुजरात में आतंकवादी घुसपैठ की सूचना के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसी सूचना है कि संभवतः कुछ आतंकवादी राज्य में घुस आए हैं। राज्य में हाई अलर्ट की जानकारी यहां के गृह मंत्री रजनीकांत पटेल ने दी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हमें शनिवार को केंद्र सरकार से सूचना मिली कि संभवतः कुछ संदिग्ध आतंकवादियों ने राज्य में प्रवेश किया है।“ उन्होंने कहा, “हमने हाई अलर्ट जारी कर दिया है और सुरक्षा भी कड़ी कर दी है।“ पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की अपील के बाद गुजरात में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम भी भेजी है। टीम यहां पहुंच गई है।

अनाधिकृत टिकटिंग एजेंसी पर छापा एजेंसी का मालिक पकड़ा गया

नई दिल्ली  25 फरवरी । उत्तर रेलवे के सतर्कता दल ने दलालों के विरूद्ध अपने अभियान के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दलालों एवं अनाधिकृत टिकटिंग एजेंसियों की गतिविधियों की जाँच की । सतर्कता दल ने आरण्पीण्एफण् और उसकी अपराध व खुफिया ब्यूरो ने रामकुमार नामक व्यक्ति को पकड़ाए जो प्रिंस टूर और ट्रैवल्सए विश्वकर्मा मंदिरए पहलवानगंजए नई दिल्ली का मालिक है । छापे के दौरान 1750ध्.रूपये मूल्य की 3 पीआरएस टिकटें प्राप्त की गयीं । पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 143 के अन्तर्गत मामला दर्ज किया गया ।उत्तर रेलवे जनसाधारण से पुनरू अपील करती है कि वे दलाल और अनाधिकृत टिकट बेचने वाली एजेंसियों को प्रोत्साहित न करें । रेलवे एक्ट की धारा 143 के तहत अनाधिकृत टिकट खरीदना एवं बेचना दण्डनीय अपराध है । यात्रियों द्वारा अनाधिकृत ट्रैवल्स एजेंट से खरीदे टिकट पकडे जाने पर यात्री अपनी टिकट तथा आरक्षण दोनों ही गवां सकते हैं ।

जम्मू एवं कश्मीर पहाड़ों में बर्फबारी

जम्मू, 20 फरवरी (एजेंसी)। जम्मू एवं कश्मीर के मैदानी इलाकों में शनिवार को बारिश ने दस्तक दी, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘शुक्रवार रात जम्मू एवं कश्मीर में बर्फबारी और बारिश देखी गई। रविवार से मौसम में सुधार होगा।‘ सोनामर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम में शुक्रवार रात बर्फबारी हुई और इस दौरान जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई। अधिकारी ने कहा, ‘शनिवार को जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, कटरा में 12.4 डिग्री, बटोत में 7.1 डिग्री, बनिहाल में 7.0 डिग्री, भदरवाह में 6.6 डिग्री और उधमपुर में 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।‘ अधिकारी ने बताया, ‘श्रीनगर शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री, काजीकुंड में 1.2 डिग्री, पहलगाम में 0.3 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।‘ अधिकारी ने कहा, ‘लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि कारगिल कस्बे में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।‘

रेलवे चलायेगा होली पर विशेष गाड़ी

लखनऊ, 20 फरवरी । रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनस के मध्य 06 फेरों के लिये एक जोड़ी साप्ताहिक होली विशेष गाड़ी का संचालन करने का निर्णय लिया है।
05035 गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनस साप्ताहिक विशेष गाड़ी 06, 13, 20, 27 मार्च तथा 03 एवं 10 अप्रैल, 2016 दिन प्रत्येक रविवार को गोरखपुर से 14.30 बजे प्रस्थान कर खलीलाबाद से 15.12 बजे, बस्ती से 15.50 बजे, गोण्डा से 17.10 बजे, सीतापुर कैन्ट से 20.30 बजे, बरेली से 23.50 बजे तथा दूसरे दिन मुरादाबाद से 01.30 बजे छूटकर आनन्द विहार टर्मिनस 05.30 बजे पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 05036 आनन्द विहार टर्मिनस-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी 07, 14, 21, 28 मार्च तथा 04 एवं 11 अप्रैल, 2016 दिन प्रत्येक सोमवार को आनन्द विहार टर्मिनस से 07.00 बजे प्रस्थान कर मुरादाबाद से 10.18 बजे, बरेली से 11.50 बजे, सीतापुर कैन्ट से 15.20 बजे, गोण्डा से 18.45 बजे बस्ती से 20.35 बजे तथा खलीलाबाद से 21.06 बजे छूटकर कर गोरखपुर 21.55 बजे पहुंचेगी। इस गाड़ी की संरचना में साधारण श्रेणी के 06, शयनयान श्रेणी के 11, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 03, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01 तथा एस.एल.आर.डी. के 02 कोचों सहित कुल 23 कोच लगाये जायेंगे।

कन्हैया की जमानत याचिका पर सुनवाई सोमवार को संभव

नई दिल्ली, 19 फरवरी (एजंेसी)। देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की जमानत याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय में सोमवार को सुनवाई होने की संभावना है। विपक्ष ने कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के खिलाफ सरकार पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। कन्हैया की रिहाई की मांग को लेकर वामपंथी संगठनों के छात्रों ने बिहार में रेलगाड़ियों को रोका। जबकि, दिल्ली में वकीलों ने कन्हैया के खिलाफ शोरगुल से भरा मार्च निकाला। जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष ने निचली अदालत द्वारा दो मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के दो दिन बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में जमानत याचिका दायर की। इससे पहले, सर्वाेच्च न्यायालय ने कन्हैया की जमानत याचिका की सुनवाई से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने कन्हैया के वकील से कहा कि वह जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर करें। संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी की बरसी पर जेएनयू परिसर में एक कार्यक्रम के बाद कन्हैया कुमार को राष्ट्रद्रोह के आरोप में 12 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल द्वारा शुक्रवार को जारी रपट के मुताबिक कन्हैया कुमार के शरीर पर चोट के कई निशान पाए गए हैं। पटियाला हाउस कोर्ट में वकीलों ने उनकी पिटाई की थी। यह चिकित्सा रपट दिल्ली पुलिस और इसके आयुक्त बी. एस. बस्सी के उस दावे की पोल खोलती है, जिसके मुताबिक अदालत परिसर में कन्हैया की पिटाई नहीं हुई थी। कांग्रेस ने भाजपा-आरएसएस पर ‘युवाओं को भेदभाव की प्रयोगशाला का गिनी पिग‘ बनाने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि छात्रों के दमन और परिसरों में तरह-तरह की रोक लगाने के लिए राष्ट्रवाद का नाम लेना गलत है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार आर्थिक मोर्चे पर अपनी नाकामी को छिपाने के लिए एक भावनात्मक मुद्दा गढ़ रही है। नीतीश ने पूछा, ‘अगर उनके पास कन्हैया कुमार को राष्ट्रद्रोह के आरोप में गिरफ्तार करने का सबूत है तो वे उसे सार्वजनिक क्यों नहीं करते?‘ कन्हैया का संबंध बिहार के बेगूसराय से है। उनके पिता जयशंकर सिंह ने बेगूसराय में कहा कि कन्हैया बेकसूर है। उन्होंने मामले की सीबीआई जांच की मांग की। सिंह ने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस ने उनके बेटे को फंसाया है। कन्हैया की मां मीना देवी ने कहा, ‘मेरे बेटे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूरी जानकारी में अत्याचार किया जा रहा है। मेरे बेटे ने कुछ भी गलत नहीं किया है।‘ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भाजपा और आरएसएस के खिलाफ बोलना देश में सबसे बड़ा अपराध हो गया है। केजरीवाल ने कहा कि यह एक नई भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘हत्या, दुष्कर्म और किसी को पीटना कोई अपराध नहीं है, बस शर्त यह है कि इन्हें करने वाला भाजपा का हो। भाजपा और आरएसएस का विरोध अब सबसे बड़ा अपराध है। केंद्र की नई आईपीसी है-दुष्कर्म करो, हत्या करो, किसी को पीटो। कोई पूछे तो कह दो कि वह भारत विरोधी नारे लगा रहा था। आप छूट जाओगे।‘ छह वामपंथी दलों ने कन्हैया कुमार को अविलंब रिहा करने और उन लोगों पर कार्रवाई करने की मांग की है ‘जिन्होंने कन्हैया पर राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज कराने के लिए सबूतों से छेड़छाड़ की है।

अरुणाचल प्रदेश से राष्ट्रपति शासन हटा

नई दिल्ली, 19 फरवरी (एजंेसी)। अरुणाचल प्रदेश से राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया है। राष्ट्रपति भवन के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सर्वाेच्च न्यायालय ने गुरुवार को राज्य में यथास्थिति बनाए रखने के अपने आदेश को वापस लेकर अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन हटाने का रास्ता साफ कर दिया था। केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्य में राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश की थी। लेकिन, सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा राज्य में यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के बाद सरकार ने अपने फैसले को रोक लिया था।

जेवेन भारत में खेलों के क्षेत्र में क्रांति लाने को तैयार

नई दिल्ली, 19 फरवरी (एजंेसी)।। देश में विकसित स्पोट्र्स ब्रांड, जेवेन को पेश करने के लिए शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में शिखर धवन, मैरी क‚म और रोहन बोपन्ना जैसे प्रमुख खिलाड़ी जुटे। इस ब्रांड ने भारतीयों को बाहर निकल कर खेलने के लिए प्रेरित करने की शुरुआत की है। इस मौके पर जेवेन के चेयरमैन और सह-संस्थापक हेमचंद्र जावेरी ने कहा, ‘जेवेन में हमलोग चाहते हैं कि 100 करोड़ भारतीय कोई न कोई खेल खेलें। हम वाजिब कीमत पर सर्वश्रेष्ठ उत्पादों की पेशकश करते हैं जो भारत के लिए खासतौर से बनाए गए हैं। जेवेन ने भारतीय मौसम और जरूरतों के लिहाज से फुटवीयर और अपैरल तैयार किए हैं और इसमें भारतीय संस्—ति तथा आवश्यकताओं पर खास ध्यान दिया गया है।‘ रोहन बोपन्ना और मौजूदा वल्र्ड नंबर 8 ने कहा, ‘मैं पिछले साल अगस्त से जेवेन पहन रहा हूं और उत्पादों की जांच करता रहा हूं। मेरा सर्वश्रेष्ठ वर्ष 2015 रहा है। परिणाम अच्छे रहे हैं और ऐसा आराम तथा फिट दोनों के स्तर पर रहा है। मुझे बेहद गर्व है और खुशी भी कि हम देश में ही विकसित भारतीय खेल ब्रांड से जुड़े रहे हैं और उम्मीद करता हूं कि वे भारत में स्पोट्र्स फुटवीयर और अपैरल का चेहरा बदल देंगे।‘ जेवेन के सह-संस्थापक महेश भूपति ने कहा, ‘एक खिलाड़ी के रूप में मैं जानता हूं कि खेल हमें कौन से मूल्य सिखा सकता है। इनमें अनुशासन, प्रतिबद्धता, लगाव और मानसिक व शारीरिक –ढ़ निश्चय शामिल है। जेवेन में हम एक ऐसा ब्रांड बनाना चाहते हैं जिस पर देश गर्व करे। इसलिए हमलोगों ने बड़े नामों से करार किया है। इनमें खुशबीर शामिल हैं जो स्पीड व‚क श्रेणी के लिए हैं जबकि लारा जिम और फिटनेस के लिए हैं।‘

भारत की प्रगति को बाधित कर रहा है संसद में हंगामा: नकवी

नई दिल्ली, 19 फरवरी (एजंेसी)। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को इस बात पर चिंता जताई कि संसद की कार्यवाही बाधित होने के कारण बहुत सारे सुधार विधेयक लटके हुए हैं। नकवी ने कहा कि जन कल्याण और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास से जुड़े कई सुधार विधेयक संसद की कार्यवाही बाधित करने की वहज से लंबित हैं। संसदीय कार्य राज्यमंत्री नकवी उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित श्यूथ पार्लियामेंट -एमिटी म‚क पार्लियामेंट-2016श् को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बहस और चर्चा किसी भी संसदीय लोकतंत्र के लिए जरूरी है। लेकिन बहस में हावी होने के लिए विरोध की, उसे बाधित करने की और हंगामा करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद लोकतंत्र का सबसे बड़ा मंदिर है। यह जनहित और उनकी आकांक्षाओं से जुड़े मुद्दों से निपटने वाला सबसे प्रभावशाली संवैधानिक संस्थान भी है। रियल एस्टेट (नियमन एवं विकास) संशोधन विधेयक, 2013 और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक राजनीतिक तकरार की वजह से लटके हुए हैं। मानसून सत्र और शीतकालीन सत्र यानी पिछले दो सत्र बिना किसी ठोस वजह के हुल्लड़बाजी की भेंट चढ़ गए। हालांकि, विचारधारा में मतभेद के बावजूद अधिकांश राजनीतिक दल राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे पर एकजुट हैं। यही भारतीय लोकतंत्र और संसदीय मूल्यों की शक्ति है। सरकारी आकलन के मुताबिक लोकसभा की एक घंटे की कार्यवाही पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये और राज्यसभा की एक घंटे की कार्यवाही पर करीब एक करोड़ दस लाख रुपये खर्च आता है।

पठानकोट हमले में घायल कमाण्डो का इलाज करायेगी सपा सरकार

लखनऊ, 17 फरवरी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पठानकोट हमले में घायल कमाण्डो गाज़ियाबाद निवासी राजेश सिंह का इलाज सरकारी खर्चे पर करवाने की घोषणा की है। उन्होंने श्री सिंह को एक लाख रुपये की मदद देने की भी घोषणा की है। यह जानकारी आज यहां राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने दी।
गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी माह की शुरुआत में कुछ आतंकवादियों द्वारा सीमा पार से घुसपैठ कर पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर हमला करने की कोशिश की गई थी, जिसमें आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के दौरान श्री सिंह घायल हो गए थे।

सियाचिन से बेस कैंप लाए गए सैनिकों के शव

नई दिल्ली, 13 फरवरी। हिमस्खलन हादसे में शहीद हुए सियाचिन की सोनम सैन्य चैकी पर तैनात नौ जवानों के शवों को शनिवार को बेस कैंप लाया गया। सेना ने यह जानकारी दी। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘मौसम बहुत कम समय के लिए हल्का सा साफ हुआ और साहसिक कदम उठाते हुए सेना के हेलीक‚प्टरों के जरिए सियाचिन में शहीद हुए नौ सैनिकों के शवों को बेस कैंप के नजदीक स्थित हवाई पट्टी लाया गया।‘ प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को भी तीन बार शव लाने की कोशिशें की गईं, लेकिन खराब मौसम के चलते तीनों ही प्रयास विफल रहे। सैनिकों के शव जैसे ही जम्मू एवं कश्मीर के पार्तापुर लाए गए उन्हें सड़ने से बचाने के लिए रसायन का लेप लगाया गया और एक प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई। प्रवक्ता ने कहा, ‘अगर मौसम सही रहा तो सैनिकों के शव रविवार की सुबह लेह ले जाए जाएंगे और फिर से वहां नई दिल्ली ले जाया जाएगा।‘जिन सैनिकों की मौत हुई है, उनके नाम हैं: सूबेदार नागेश टीटी (तेजूर, जिला हासन, कर्नाटक), हवलदार इलम अलए एम (दुक्कम पाराई, जिला वेल्लोर, तमिलनाडु), लांस हवलदार एस. कुमार (कुमानन थोजू, जिला तेनी, तमिलनाडु), लांस नायक सुधीश बी (मोनोरोएथुरुत जिला कोल्लम, केरल), लांस नाइक हनमानथप्पा कोप्पड, (बेटाडुर, जिला धारवाड़, कर्नाटक), सिपाही महेश पीएन (एचडी कोटे, जिला मैसूर, कर्नाटक), सिपाही गणेशन जी (चोक्काथेवन पट्टी, जिला मदुरै, तमिलनाडु), सिपाही राम मूर्ति एन (गुडिसा टाना पल्ली, जिला —ष्णागिरी, तमिलनाडु), सिपाही मुश्ताक अहमद एस (पारनापल्लै, जिला कुर्नूल, आंध्र प्रदेश) और सिपाही नसिंर्ग असिस्टेंट सूर्यवंशी एसवी (मस्कारवाडी, जिला सतारा, महाराष्ट्र)। एक अन्य जवान लांस नायक हनुमनथप्पा कोप्पड़ बर्फ की मोटी चादर के नीचे जीवित दबे निकाल लिए गए थे, लेकिन गुरुवार को उपचार के दौरान उनकी भी मौत हो गई। हनुमनथप्पा का शुक्रवार को कर्नाटक के उनके गांव में आंतिम संस्कार कर दिया गया।

Top