You are here
Home > राजनीति चौसर > आपका शहर > स्वच्छता कार्यक्रम ,प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

स्वच्छता कार्यक्रम ,प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

स्वच्छता कार्यक्रम ,प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सहारनपुर 28 फरवरी(ब्यूरो)। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं जिला स्वच्छता समिति सहारनपुर द्वारा आयोजित समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यशाला की कड़ी में तीसरे दिन जनपद स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जो तीन सत्रों में संचालित किया गया।
केआर प्लाजा में आयोजित प्रथम सत्र में युगान्तर धामा राज्य संदर्भदाता द्वारा समुदाय संचालित स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि देश ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में सामुदायिक भागीदारी से स्वच्छता के प्रति व्यापक सृजनात्मक वातावरण का सृजन हुआ है, जिससे खुले में शौच में मुक्ति की दिशा में एक ठोस पहल कदमी हो रही है। द्वितीय सत्र में दीपक सैन राज्य संदर्भदाता द्वारा समुदाय से संवाद करने का तरीका, व्यक्तिगत संवाद का कौशल, अन्तर्वेयाक्तिक संवाद की दक्षता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। तृतीय सत्र में प्रतिभा चैधरी राज्य संदर्भदाता संगठन निर्माण, ट्रिगरिंग से पूर्व की तैयारी, ट्रिगरिंग के समय व स्थान की तैयारी तथा जन सामान्य को उत्साहित तरीके से ट्रिगरिंग प्रक्रिया की जानकारी दी गई। कार्यशाला में समुदाय को जोड़ने एवं प्रोत्साहित करने के लिए अनेक गीत, खेल एवं अभ्यास भी कराये गये।
जिला पंचायत राज अधिकारी अमरजीत सिंह द्वारा प्रतिभागियों को जनपद को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए अभिप्रेरित किया गया। कार्यशाला में जनपद स्तर से समुदाय संचालित स्वच्छता में सम्मिलित ग्राम पंचायतों से युवा प्रतिभागी के अतिरिक्त प्रत्येक विकास खण्ड से पांच-पांच प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला के तकनीकी पक्ष में अभिषेक कुमार सिंह, आशीष त्यागी, लक्ष्मण सिंह विशेष योगदान रहा। कार्यशाला को सफल बनाने में देव भाष्कर पाण्डेय, संदीप, रामेश्वर, रश्मि, कपिल, रुपा, प्रियंका, संजय, आलोक, संतोष, अशोक व मुकेश आदि का भरपूर सहयोग रहा।

Leave a Reply

Top
%d bloggers like this: