You are here
Home > राजनीति चौसर > राजधानी लखनऊ > सपा सरकार महिलाओं के उत्थान व उनके सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध

सपा सरकार महिलाओं के उत्थान व उनके सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध

सपा सरकार महिलाओं के उत्थान व उनके सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध

आॅनलाइन महिला रेडियो स्टेशन ‘रेडियो मेरी ज़िन्दगी’ का शुभारम्भ

लखनऊ, 08 मार्च। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अगले वर्ष से उत्कृष्ट कार्य करने वाली 100 महिला ग्राम प्रधानों को हर साल 01 लाख रुपये के रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। उन्होंने पूर्वांचल, बुन्देलखण्ड और तराई क्षेत्र के पिछड़े जनपदों सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, सन्तरविदास नगर, सन्तकबीर नगर, मिर्ज़ापुर, मऊ, महोबा, महराजगंज, ललितपुर, गोंडा, कुशीनगर, कौशाम्बी, झांसी, जौनपुर, जालौन, हमीरपुर, देवरिया, चित्रकूट, चन्दौली, बस्ती, बदायूं, बलिया, सीतापुर तथा बांदा जनपदों में प्रदेश की महिलाओं, बालिकाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से महिला कल्याण निगम द्वारा उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के संयुक्त तत्वावधान में कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की भी घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गोमतीनगर लखनऊ स्थित वूमेन पावर लाइन चैराहे से ताज होटल की ओर जाने वाली सड़क का नाम ‘महिला आशा ज्योति लेन’ करने की भी घोषणा की।इस दौरान मुख्यमंत्री ने लखनऊ तथा इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्रों को जेएनएनयूआरएम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए छात्रों को लखनऊ में लखनऊ विश्वविद्यालय और इलाहाबाद में इलाहाबाद विश्वविद्यालय का परिचय पत्र परिचालक को दिखाना आवश्यक होगा।
मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं मंगलवार को यहां नवीन जनता दर्शन हाॅल 5, कालिदास मार्ग पर अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार वितरण, रानी लक्ष्मीबाई आशा ज्योति केन्द्रों के शिलान्यास, आशा ज्योति कौशल विकास केन्द्रों के संचालन, ‘181’ महिला आशा ज्योति लाइन की लाॅंनिं्चग तथा एसिड अटैक सर्वाइवर्स को राहत अनुदान वितरण कार्यक्रम के दौरान कीं। इस मौके पर उन्होंने एसिड अटैक सर्वाइवर्स के पुनर्वासन एवं गरिमामयी जीवन के लिए संचालित ‘शीरोज़ हैंगआउट’ के लखनऊ स्थित कैफे का शुभारम्भ करने के साथ-साथ आॅनलाइन महिला रेडियो स्टेशन ‘रेडियो मेरी ज़िन्दगी’ तथा ‘मेरी ज़िन्दगी फीमेल राॅकबैण्ड’ की सीडी का विमोचन भी किया। उन्होंने महिला सहायता समूह कानपुर द्वारा संचालित आशा ज्योति कैण्टीन का भी शुभारम्भ किया।इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के उत्थान तथा उनके सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कई योजनाएं चलायी जा रही हैं। महिलाएं हमारे प्रदेश की जनसंख्या का आधा भाग हैं, ऐसे में उन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जो समाज महिलाओं की अनदेखी करता है वह उन्नति नहीं कर सकता। महिलाओं की सुरक्षा एवं उनका सम्मान अत्यन्त आवश्यक है, इसलिए राज्य सरकार इन पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सदैव महिलाओं का सम्मान करते हैं, इसलिए महिलाओं की समस्याओं का हर हाल में समाधान किया जाएगा। प्रदेश के विकास में महिलाओं की भागीदारी आवश्यक है क्योंकि उनके विकास के बगैर प्रदेश की प्रगति सम्भव नहीं है।मुख्यमंत्री ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी महिलाओं का स्वागत करते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में महिला दिवस मनाया जा रहा है। सभी महिलाओं की अपनी-अपनी संघर्षगाथा है, जिससे हम सबको प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं की हर सम्भव मदद करेगी और उनके सम्मान की रक्षा करेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आज इस कार्यक्रम में पुरस्—त महिलाओं की उपलब्धियों से अन्य महिलाएं भी प्रेरित होंगी। उन्होंने बाधाओं को साहस के साथ पार कर आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार ने महिलाओं का सम्मान करने की शुरुआत की।
कार्यक्रम में महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सैय्यदा शादाब फातिमा ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं की हर सम्भव मदद कर रही है। इसके लिए रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष स्थापित किया जा चुका है, जिससे जरूरतमन्द महिलाओं की मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एसिड अटैक पीड़ितों की हर सम्भव सहायता कर रही है। उन्हें निःशुल्क चिकित्सीय सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

डिम्पल ने निःशुल्क ई-रिक्शा का किया फ्लैग आॅफ
इस दौरान कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव ने कहा कि खुशहाल समाज के निर्माण के लिए महिलाओं का विकास एवं उनकी समृद्धि आवश्यक है। राज्य की समाजवादी सरकार महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण के लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं। न्यू जनता दर्शन हाॅल में आयोजित कार्यक्रम के उपरान्त दौरान कन्नौज की सांसद ने आशा ज्योति केन्द्रों को उपलब्ध कराई गई 11 रेस्क्यू वैनों को झण्डा दिखाकर रवाना किया। उन्होंने घरेलू हिंसा की शिकार 7 गरीब महिलाओं को उपलब्ध कराए गए निःशुल्क ई-रिक्शा का भी फ्लैगआॅफ किया। साथ ही, महिला समाख्या द्वारा निकाली गई साइकिल रैली को भी उन्होंने झण्डा दिखाकर रवाना किया।

Leave a Reply

Top
%d bloggers like this: