You are here
Home > खेल

 एवरग्रांडे एएफसी चैम्पियंस लीग से बाहर होने की कगार पर

ग्वांगझू, 17 मार्च। चीन का दिग्गज क्लब और मौजूदा विजेता ग्वांगझू एवरग्रांडे एशियन चैम्पियंस लीग से बाहर होने की कगार पर है। लीग के ग्रुप-एच में बुधवार को उरावा रेड डायमंड्स के साथ हुआ एवरग्रांडे का मुकाबला 2-2 से ड्र‚ रहा। लीग में ग्वांगझू अपने ग्रुप में दो अंकों के साथ सबसे नीचे हैं। क्लब ने इस दो बार लीग खिताब हासिल किया है।
लीग में बुधवार को हुए एक अन्य मुकाबले में शेंडोंग लुनेंग ने सियोल एफसी को उसके घरेलू मैदान पर 4-1 से मात दी। रेड डायमंड्स के साथ बुधवार को हुए मुकाबले में रिकाडरे गोलार्ट के दो गोल की बदौलत ग्वांगझू ने बढ़त बनाई थी, लेकिन प्रतिद्वंद्वी क्लब के खिलाड़ी युकी मुटो और शिंजोह खोरोगी के गोल की बदौलत मुकाबला 2-2 से ड्र‚ हो गया। ग्वांगझोउ के कोच स्कोलारी ने मैच के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ष्यह काफी बेहतरीन मुकाबला था। हमें कई अवसर मिले, लेकिन दुख है कि एक ओर गोल नहीं कर पाए। कोच ने आगे कहा, हम दबाव में थे और प्रतिद्वंद्वी काफी सशक्त थे। हम अब भी सुधार के मार्ग पर हैं।

चोट के चलते बाहर हुए मैदान से बाहर हुए गोडिन

मेड्रिड, 17 मार्च । स्पेन के फुटबाल क्लब एटलेटिको मेड्रिड के लिए खेलने वाले उरुग्वे के खिलाड़ी डिएगो गोडिन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। इस बात की घोषणा क्लब ने की। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, क्लब ने बुधावार को उनकी चोट की घोषणा करते समय उनके ठीक होने में कितना समय लगेगा इस बात की जानकारी नहीं दी है।
पीएसवी इंदहोवन के खिलाफ हुए मैच में गोडिन को दाएं जांघ में समस्या हुई थी जिसके बाद उन्हें आराम करने को कहा गया था। गोडिन अगले शानिवार ला लीगा में स्पोर्टिग गिजोन के खिलाफ होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे।

राष्ट्रीय सर्किल कबड्डी प्रतियोगिता में दो खिलाड़ियों का चयन

सहारनपुर 9 मार्च(ब्यूरो)। जनपद के खिलाड़ियों का चयन 27वीं राष्ट्रीय सर्किल कबड्डी प्रतियोगिता में होने पर जनपद के खिलाड़ियों में हर्ष की लहर दौड़ गयी।
संघ के सचिव नरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद से 10 खिलाड़ियों शिवम सैनी, विनय शर्मा, सोनू, सुधंशु त्यागी, सीमान्त धीमान, शुभम शर्मा, नासिर, नावेद, प्रदीप, गौरव ने राज्य स्तर की चयन प्रतियोगिता के लिए में 28 फरवरी को गाजियाबाद में प्रतिभाग किया था जिसमें सीमान्त धीमान व शुभम ने अपने उम्दा प्रदर्शन से राष्ट्रीय स्तर की सर्किल कबडडी प्रतियोगिता में अपना स्थान हासिल किया। उक्त प्रतियोगिता 10 से 12 मार्च तक चण्डीगढ़ में आयोजित की जायेगी। जिला सर्किल कबडडी संघ ने जिले के दो होनहार खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में होने पर हर्ष जताते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है साथ ही कोच की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की है। शुभकामनाएं देने वालों में मुख्य रूप से ए.के.गुप्ता, सुध्ीर चैहान, राजेन्द्र कुमार, आजाद अंसारी, मुस्तकीम अंसारी, यशवीर सिंह, सुरेन्द्र कुमार, दीपक चंदन, मुकेश जाटव रहे।

 ताई क्वांडों प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाये जौहर

गंगोह (सहारनपुर)। प्रथम अंतर राज्यीय ताई क्वांडों प्रतियोगिता में विश्वामित्र इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन करके चार स्वर्ण सहित 12 पदकों पर कब्जा किया। प्रतियोगिता में विभिन्न स्थानों के ढाईसौ से ज्यादा प्रतिभागी “ाामिल रहे। दीक्षा को “ाानदार प्रदर्”ान पर ट्राफी प्रदान की गई
कैल्विन एकेडमी नकुड़ में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में विश्वामित्र इंटरनेशनल स्कूल के तीस विद्यार्थियों ने भाग लिया। कोच राजकुमार और गौरव के निर्देशन में कक्षा आठ की प्रियांशी और अब्दुल ने गोल्ड मेडल, कक्षा छह के उर्वशी ने सिल्वर मेडल और कक्षा आठ के शेखर, आकाश, कक्षा पांच के स्वराज ने ब्रांज मेडल जीतें। इसके अलावा 100 मीटर रेस में कक्षा 10 के सौरव ने गोल्ड और कार्तिक, आकांक्षा, अशमीर और अंजली ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। 200 मीटर में कक्षा 10 के मोहम्मद ईशा ने गोल्ड मेडल जीता। शानदार प्रदर्शन के लिए कक्षा 9 की दीक्षा को ट्राफी देकर सम्माति किया गया। विद्यालय पहुंचने पर प्रबंध समिति के अक्षांश भारद्वाज और प्रधानाचार्य जया कंडवाल ने टीम को सम्मानित किया। प्रबंध निदेशक अनिल शर्मा ने विजेताओं को बधाई दी।

 विश्व कप, एशिया कप के लिए श्रीलंकाई टीम घोषित

कोलंबो, 18 फरवरी । मार्च में भारत की मेजबानी में होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप और इस महीने बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप के लिए श्रीलंका ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में टी-20 कप्तान लसिथ मलिंगा और उप-कप्तान एंजेलो मैथ्थूस की वापसी हुई है। बांए हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ और नुवान कुलासेकरा की भी वापसी हुई है। भारत के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज निरोशन डिकवेला को टीम में बनाए रखा है, हालांकि भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज कशुन रचिथा को टीम से बाहर कर दिया गया है। टीम के स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी अनुभवी गेंदबाज हेराथ पर होगी। सचित्रा सेनानायके, मिलिंदा श्रीवर्धने और शेहन जयसूर्या इसमें उनका साथ देंगे। तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी कप्तान मलिंगा पर होगी। बल्लेबाजी में तिलकरत्ने दिलशान और मैथ्थूज टीम की आगुआई करेंगे। दिनेश चांडिमल, चमारा कापुगेदरा उनका साथ देते नजर आएंगे।टीमः लसिथ मलिंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्थयूस (उप-कप्तान), दिनेश चांडिमल, तिलकरत्ने दिलशान, निरोशन डिगवेला, शेहन जयसूर्या, मिलिदा श्रीवर्धने, दासुव शनक, चमारा कापुगेदारा, नुवान कुलासेकरा, दुशमंथा चामिरा, थिसारा परेरा, सचित्र सेनानायके, रंगना हेराथ, जेफरी वेंडरसे।

स्पोर्ट्स काॅलेजों में दाखिले को 20 अंकों का शिक्षण अभिरूचि टेस्ट खत्म

लखनऊ, 05 फरवरी। उ.प्र. स्पोट्र्स काॅलेजेज़ सोसाइटी के अधीन संचालित प्रदेश के गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स काॅलेज लखनऊ, वीर बहादुर सिंह स्पोट्र्स कालेज गोरखपुर एवं सैफई स्पोट्र्स कालेज सैफई (इटावा) में प्रारम्भ होने वाले नवीन सत्र 2016-17 मंे दाखिले के लिए चयन परीक्षा की तिथि निर्धरित कर दी गयी है। इन काॅलेजों में 11 खेलों के लिए कक्षा छः के अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा, जिनमें क्रिकेट, हाॅकी, फुटबाल, वालीवाल, एथलेक्टिस, जिम्नास्टिक, कुश्ती, तैराकी, कबड्डी, जूडो तथा बैडमिण्टन शामिल हैं।
प्रमुख सचिव, खेल, अध्यक्ष मैनेजमेन्ट बोर्ड एवं उ.प्र. स्पोर्टस् काॅलेजेज़ सोसाइटी, डाॅ. अनिता भटनागर जैन ने बताया कि प्रारम्भिक चयन परीक्षा आगामी 18 से 27 फरवरी तक खेलवार प्रदेश के समस्त मण्डलीय खेल कार्यालय स्थित स्टेडियमों में आयोजित होगी। इसके तहत 18 एवं 19 फरवरी को जनपद फैजाबाद, देवीपाटन, बस्ती एवं गोरखपुर मण्डल में, 20 तथा 21 फरवरी को वाराणसी, आजमगढ़, इलाहाबाद तथा मिर्जापुर में, 22 एवं 23 फरवरी को मुरादाबाद, मेरठ, कानपुर तथा झांसी मण्डल में प्रारम्भिक चयन प्रकिया आयोजित होगी। इसके अतिरिक्त 24 एवं 25 फरवरी को आगरा, सहारनपुर, अलीगढ़ तथा बरेली तथा 26 एवं 27 फरवरी को लखनऊ तथा चित्रकूट मण्डल में अभ्यर्थियों के चयन की कार्यवाही की जायेगी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रारम्भिक चयन परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें शारीरिक परीक्षा के 50 अंक तथा स्किल एवं खेल टेस्ट परीक्षा के 50 अंक होगे। शीरीरिक परीक्षा के अन्तर्गत 100 मीटर की दौड के लिए 10 अंक, 800 मीटर की दौड़ के लिए 10 अंक, स्टैणिं्डग ब्रांड जम्प हेतु 10 अंक, शटल रन के लिए 10 मेडिसिन बाल थ्रो के लिए 10 अंक स्किल एवं खेल टेस्ट परीक्षा के अन्तर्गत खेल तकनीक (स्किल) परीक्षा के लिए 30 अंक, खेल (गेम) के लिए 20 अंको की परीक्षा ली जायेगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रारम्भिक चयन परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक अर्जित करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी अपने मण्डल में ही भाग ले सकेंगे। आवेदन पत्र मण्डलीय खेल कार्यालयों एवं तीनो स्पोट्र्स कालेजों से 12 फरवरी से मिलंेगे, जो ट्रायल दिवस में प्रातः 8 बजे तक जमा किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र का मूल्य पूर्व वर्षों की भांति 200 रुपये निर्धारित किया गया है।
डाॅ. जैन ने बताया कि प्रारम्भिक चयन परीक्षा में रिक्त स्थानों के सापेक्ष तीन गुना अभ्यर्थी मुख्य चयन परीक्षा में बुलाये जायेंगे। मुख्य चयन परीक्षा आगामी 9 मार्च से शुरू हो कर 18 मार्च तक चलेगी। स्पोर्टस् कालेज लखनऊ में हांॅकी बालक, हांॅकी बालिका, फुटबाल बालक, एथलेटिक्स बालक, क्रिकेट बालक, वालीबाल (बालक/बालिका)  तथा जिम्नास्टिक (बालक/बालिका)  हेतु नौ से 19 मार्च तक इन खेलों की मुख्य परीक्षा होगी। इसके अतिरिक्त स्पोर्टस् कालेज, गोरखपुर में 12 एवं 13 मार्च को तथा स्पोर्टस् कालेज, सैफई में ़9 से 18 मार्च के मध्य मुख्य चयन प्रकिया सम्पन्न होगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि इस चयन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने हेतु वर्तमान सत्र से 20 अंको का होने वाला शिक्षण अभिरूचि टेस्ट समाप्त कर दिया गया है। खिलाड़ियों का चयन फिजिकल/स्किल/गेम टेस्ट हेतु निर्धारित मानक के अनुसार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि तीनों स्पोर्टस् कालेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी हेतु गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्टस् कालेज के दूरभाष संख्या 0522-2361633 एवं 2732166 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Top