You are here
Home > राजनीति चौसर > राजधानी लखनऊ > ‘सुपर-30’ की तर्ज पर होनहार छात्रों को आईआईटी के लिए मिलेगी मददःसीएम

‘सुपर-30’ की तर्ज पर होनहार छात्रों को आईआईटी के लिए मिलेगी मददःसीएम

‘सुपर-30’ की तर्ज पर होनहार छात्रों को आईआईटी के लिए मिलेगी मददःसीएम

लखनऊ, 04 फरवरी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राजकीय विद्यालयों के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के साधनविहीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए एक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में पटना, बिहार के आनन्द कुमार द्वारा संचालित ‘सुपर-30’ संस्था से सम्पर्क स्थापित करके कार्य योजना प्रस्तुत की जाए। इसके लिए विशेष सचिव मुख्यमंत्री मुथुकुमार स्वामी बी. को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले वर्षों में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में साधनहीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है। इसके मद्देनजर राजकीय विद्यालयों के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा, जो प्रतिभाशाली तो हैं लेकिन आर्थिक अभाव के कारण आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में समर्थ नहीं हैं। चूंकि ऐसे ही विद्यार्थियों को ‘सुपर-30’ संस्था आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करती है। इसलिए इस संस्था से सम्पर्क स्थापित कर कार्य योजना तैयार की जाएगी। इस कार्य योजना के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा सहयोग करेंगे।
गौरतलब है कि ‘सुपर-30’ संस्था ऐसे विद्यार्थियों को चयनित करती है, जो साधनविहीन किन्तु प्रतिभाशाली हैं। ऐसे विद्यार्थियों को इस संस्था द्वारा आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार किया जाता है। ‘सुपर-30’ द्वारा इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री से सम्पर्क करके यह प्रस्ताव दिया गया था कि उत्तर प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों का विधिवत चयन करके उन्हें आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलवाने के लिए तैयार किया जाए।

Leave a Reply

Top
%d bloggers like this: