You are here
Home > राजनीति चौसर > मिज़ाज़-ए-लखनऊ > राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी शुरू

राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी शुरू

राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी शुरू

गर्वनर और सीएम ने किया उद्घाटन

लखनऊ, 27 फरवरी। प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राजभवन के प्रांगण में आयोजित दो दिवसीय प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने प्रांगण में लगाए गए विभिन्न स्टाॅलों में प्रदर्शित किए गए फल, शाकभाजी, पुष्प तथा उद्यान उत्पादों का अवलोकन किया। इस अवसर पर ‘प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2016’ नामक स्मारिका का विमोचन भी किया गया।
राज्यपाल ने कहा कि फलोद्यान उत्पादों की बेहतरी के लिए अभी और प्रयास करने होंगे, ताकि फल, शाकभाजी तथा पुष्प इत्यादि की उपज में बढ़ोत्तरी हो, जिससे किसान खुशहाल बने और राज्य में इन उत्पादों की कमी भी न हो।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में समृद्ध बागवानी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। उत्तर प्रदेश की विविधतापूर्ण जलवायु में सभी प्रकार के औद्यानिक फसलों की खेती की जा सकती है, लेकिन व्यावसायिक रूप से फसलों के उच्च-गुणवत्तायुक्त उत्पाद को प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक तरीकों का सहारा लेना अधिक उपयुक्त होगा। गौरतलब है कि दो दिवसीय इस प्रदर्शनी में राजभवन, मुख्यमंत्री आवास, सेना, सीमा सुरक्षा बल, उच्च न्यायालय लखनऊ, पीएसी, कारागार, सीमैप, रेलवे, एचएएल, लखनऊ विकास प्राधिकरण, उ.प्र. आवास एवं विकास परिषद, नगर निगम, एसजीपीजीआई, राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय, अंसल एपीआई, टाटा मोटर आदि संस्थाओं द्वारा मुख्य रूप से प्रतिभाग किया गया। दोनों दिन यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए खुली रहेगी। कार्यक्रम में कारागार मंत्री राजेन्द्र चैधरी, होमगाड्र्स मंत्री अवधेश प्रसाद, उद्यान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मूलचन्द चैहान, कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव उद्यान निवेदिता, उद्यान निदेशक एसपी जोशी मौजदू थे।

Leave a Reply

Top
%d bloggers like this: