You are here
Home > यूपी एवं उत्तखराखंड

 बिना अनुमति के डीजे साउण्ड का प्रयोग प्रतिबन्धितः- जिलाधिकारी

हरदोई 12 मार्च (ब्यूरो)।जिलाधिकारी रमेश मिश्र ने कहा है कि उनके संज्ञान में आया है कि कतिपय व्यक्तियों द्वारा बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के डी0जे0/ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि वर्तमान में सीबीएससी/आईसीएससी/हाई स्कूल/इण्टरमीडिएट तथा विश्वविद्यालयों की परीक्षायें चल रही हैं। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग से परीक्षार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न होने के साथ-साथ उनकी परीक्षायें प्रभावित हो रही हैं। इसके संबंध में उल्लेखनीय है कि जनपद में धारा 144 दिनांक 31 मार्च, 2016 तक प्रभावी है जिसमें ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग बिना किसी स़क्षम अधिकारी की पूर्व अनुमति न करने के निर्देश दिये गये है, परन्तु सक्षम अधिकारियों द्वारा इस पर ध्यान न देने के कारण इन आदेशों का अनुपालन नही हो रहा है और ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। जनपद हरदोई में डीजे/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग से पूर्व नगर क्षेत्र में अपर जिला मजिस्ट्रेट/नगर मजिस्ट्रेट तथा ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट की अनुमति लेना अनिवार्य है। बिना अनुमति के डीजे साउण्ड का प्रयोग प्रतिबन्धित रहेगा। जिलाधिकारी ने सभी सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिये है कि डीजे/लाउडस्पीकर साउण्ड को बजाने बाले व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जाये। भविष्य में इस तरह की शिकायतें प्राप्त होने पर सक्षम अधिकारी के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

बसपा संस्थापक के जन्मदिन पर लखनऊ कूच का किया आहवान

सहारनपुर 12 मार्च(ब्यूरो) । बसपा संस्थापक मान्यवर कांशीराम के जन्म दिवस पर अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं को लखनऊ पहुंचने का आह्वान करने के लिए आज कार्यकर्ताओं ने महानगर में जनसंपर्क किया।
मण्डल कोर्डिनेटर लोधी कुमार, महानगर प्रभारी मुकेश दीक्षित, महानगर अध्यक्ष प्रताप सिंह, लोस प्रभारी एसआलम के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने आज विभिन्न स्थानों पर जनसंपर्क कर 15 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्राी सुश्री मायावती के आदेशानुसार लखनऊ कूच का आह्वान किया। जोन कोर्डिनेटर नरेश गौतम ने कहा कि सभी कार्यकर्ता 14 मार्च को विधन सभावार ट्रेन में सवार होकर लखनऊ रवाना होंगे। जिलाध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद ने कहा कि सभी कार्यकर्ता पूर्व में ही अपने प्रभारी व विधायक को अपना नाम लिखवा दें और सभी कार्यकर्ता अनुशासन के साथ लखनऊ पहुंचे। एसआलम ने कहा कि 15 मार्च को लखनऊ में मान्यवर कांशीराम के जन्म दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुसलमानांे की भागेदारी भारी संख्या में होने जा रही है, क्योंकि बसपा ही एक मात्र ऐसी पार्टी है, जो मुस्लिमों को सम्मान देने का काम कर रही है, जबकि अन्य दल मुसलमानों को वोट बैंक के रूप में प्रयोग कर रहे है। इस दौरान रिजवान जोगी, सतपाल कालड़ा, नरेश कुमार, शंकर पंडित, आशीर्वाद मौर्य, मौ.अर्शी मौजूद रहे।

ब्रजमोहन बने नगराध्यक्ष, जितेन्द्र बने महामंत्री

                ग्रामीण पत्रकार एसो.की बैठक सम्पन्न

सहारनपुर 12 मार्च(ब्यूरो)। ग्रामीण पत्राकार एसोशिसएशन की बैठक में जिलाध्यक्ष आलोक तनेजा ने युवा पत्रकार ब्रजमोहन कश्यप को नगरध्यक्ष व जितेन्द्र गौड़ को महामंत्राी बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि पत्रकारों की लड़ाई मजबूती के साथ लड़ी जायेगी और सभी पत्रकारांे की समस्याओं का प्रशासनिक स्तर पर निदान करवाने का काम किया जायेगा।जिलाध्यक्ष आलोक तनेजा कोर्ट रोड स्थित कार्यालय पर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन सभी पत्राकारों के साथ है और सभी के हितों की लड़ाई लड़ेंगे। इसीलिए सभी पत्रकारों को एक प्लेटपफार्म पर लाने के लिए गठन व विस्तार किया गया है। उन्होंने ब्रजमोहन कश्यप को नगराध्यक्ष व जितेन्द्र गौड़ के महामंत्राी बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों ही पदाध्किारी संगठन की मजबूती में अपना योगदान देते हुए पत्राकार हितों की रक्षा को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करंेगे। इस दौरान जोगेन्द्र कल्याण, मनोज कश्यप, कासिफ मलिक, मौ.अबरार, आशीष कुमार, रमन कुमार, हेमन्त गुप्ता, संदीप शर्मा, रमेश यादव, मुकेश ग्वाड़ी, प्रवीन कुमार व राजीव आदि मौजूद रहे।

किसान ने उगाया 14 फीट ऊंचा गन्ना

 

Bal Singh - Saharanpur (2)

सहारनपुर 12 मार्च (ब्यूरो)। कड़ी मेहनत, लगन और आधुनिक तकनीक से किसान को आश्चर्यचकित नतीजा मिल जाता है। जिले के गुडम्ब गांव के किसान बल सिंह ने गन्ने के फसल की दुगुना पैदा करने में सफलता अर्जित की है। समय पर खाद और ड्युपांट कोराजन के इस्तेमाल से गन्ने की ऊँचाई 14 फीट और एकड़ में 70 टन की फसल की पैदावार करने में कामयाबी हासिल की है। वे खुद अपने खेत में खड़े हो तो ऊंचे-ऊंचे गन्नों के सामने काफी बौने नजर आते हैं। मेहनत और लगन को आध्ुनिक तकनीक के संयोग की मिसाल बनकर खड़ी है और अन्य किसानेां के लिए प्रेरणा के नये स्रोत के रूप में उभरकर आयी है। किसान बल सिंह अपनी हर कामयाबी को नई तकनीक व गन्ने की पफसल से जोड़ते हैं। बल सिंह की सपफलता आज तक दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बन रही है। क्योंकि उन्होेंने सामान्य के मुकाबले गन्ने की दोगुना पैदावार लेने में सफलता प्राप्त की है।

समुदाय की भागेदारी से ही स्वच्छता संभव: मुख्य विकास अधिकारी

 

p1....

सहारनपुर 12 मार्च (ब्यूरो)। समुदाय की भागेदारी से ही स्वच्छता संभव। उक्त विचार मोनिका रानी मुख्य विकास अधिकारी समुदाय संचालित स्वच्छता प्रेरकों द्वारा आयोजित स्वच्छता संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में विकास खण्ड गंगोह के ग्राम गांधी नगर में व्यक्त कर रही थीं। मुख्य विकास अधिकारी ने संगोष्ठी में उपस्थित सैकड़ों ग्रामवासियों को बड़े भावनात्मक तरीके से समझाते हुए ग्राम को खुले में शौच से मुक्त बनाने को की जा रही पहल की प्रशंसा की। मुख्य अतिथि ने ग्राम के युवाओं द्वारा किये गये प्रयास का अवलोकन करते हुए स्वच्छता एवं विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए अपील की। इससे पूर्व अमरजीत सिंह जिला पंचायत राज अधिकारी ने समुदाय संचालित स्वच्छता कार्यक्रम के बारे मंें विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामवासियों को जागरूक किया। कार्यक्रम में ग्राम के पूर्व प्रधन जगवीर सिंह सैनी एवं सुभाष सैनी ने ग्रामवासियों के सहयोग से एक माह के अन्दर गांध्ीनगर ग्राम को खुले में शौच से मुक्त करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि गांव में कुल 50 परिवार ऐसे हैं, जिनके घरों में शौचालय नहीं है। हम समस्त ग्रामवासीगण आपस में चंदा एकत्रित कर गांव को पूर्ण निर्मल बनाने के लिए शेष बचे घरों में शौचालय बनवाने की मुहिम चलायेंगे।

यूपी पहला राज्य जहां पांच शहरों में एक साथ मेट्रो चलाने की कार्रवाई शुरू हुई:कपूर

लखनऊ, 12 मार्च। यूपी देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पांच शहरों में एक साथ मेट्रो चलाने की कार्रवाई शुरू हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणासी में भी मेट्रो चलाने का रास्ता मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने साफ कर दिया गया है। योजना के लिए डीपीआर बनकर तैयार हो चुकी है। विकास की थोथी बात करने वालों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी विकास माॅडल के जरिए करारा जवाब दिया है। यह विकास सरकार के चार साल पूरे होने पर 15 मार्च को सूबे में मनाए जाने वाले समाजवादी विकास दिवस में दिखेगा व जनता न तक पहुंचेगा। ये कहना है कि उत्तर प्रदेश फिल्म विकास बोर्ड के सदस्य विशाल कपूर का। उनका कहना है कि सड़क पर वाहनों के बढ़ते दबाव से निपटने की दिशा में जहां मेट्रो परियोजना मील का पत्थर साबित होगी, वहीं अन्य विकल्पों पर भी काम शुरू कर दिया गया है तथा 15 हजार करोड़ से बन रहे लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर तो इस साल के अंत तक वाहनांे का चलना भी शुरू हो जाएगा।
विशाल कपूर का कहना है कि प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहतर है और भाजपा इसका झूठा रिकार्ड बजाकर सत्ता में आने का प्रयास कर रही है, लेकिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में प्रदेश में हुई प्रगति से जनता को अवगत कराने के लिए सरकार की सालगिरह को जब समाजवादी विकास दिवस के रूप में मनाया जाएगा और प्रदेश के विकास की हकीकत जनता के सामने आएगी तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

कछौना के सभी ग्राम सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि

हरदोई, 12 मार्च। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष मानव दिवसों के सृजन में लापरवाही को लेकर कछौना विकास खंड के सभी ग्राम सचिवों को लापरवाही के लिए विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी गई है।
गौरतलब है कि मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने जनपद की समीक्षा में सभी खंड विकास अधिकारियों को प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद अधिकतर विकास खंडों में ग्राम सचिवों ने बीडीओ के निर्देशों को गंभीरता से नहीं लिया। कछौना विकास खंड में तो मौखिक और लिखित निर्देशों के बाद भी ग्राम सचिवों के रवैये में कोई परिवर्तन नहीं आया। कई ग्राम सचिव तो अपने-अपने प्रधानों के साथ राजनीतिक कार्यक्रमों में भी व्यस्त रहे। बहरहाल स्थिति में सुधार न होने पर बीडीओ कछौना शमा सिंह ने सभी ग्राम सचिवों को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी है। बीडीओ ने कहा कि फरवरी तक की प्रगति में स्थिति खराब होने के चलते ग्राम सचिवों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

समाजवादी विकास दिवस को लेकर तैयारियों में जुटे अफसर

सहारनपुर 11 मार्च ।जिलाधिकारी पवन कुमार ने सूचित किया है कि 15 व 16 मार्च को विकास खण्ड स्तर पर तथा 15 को जनमंच सभागार गांधी पार्क में‘‘समाजवादी विकास दिवस‘‘का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम को सुचारु रुप से सम्पन्न कराने के लिये अधिकारियो को निम्नानुसार कार्य सौंपे गये हैः-
नगर आयुक्त नगर निगम का कार्य कार्यक्रम स्थल जनमंच सभागार पर पीने के पानी, साफ-सफाई एवं “शौचालयो आदि की समुचित व्यवस्था कराना, अपर जिलाधिकारी प्रशासन का कार्य कृषक बीमा योजना के लाभार्थियो की सूची ब्लाक पर भेजना व लाभार्थियो को जिला/ब्लाॅक पर लाने व ले जाने की व्यवस्था कराना, पुलिस अधीक्षक नगर का कार्य कार्यक्रम स्थल पर “ाान्ति व्यवस्था/ट्रैफिक की समुचित व्यवस्था सुनि”ित करना, जिला विकास अधिकारी का कार्य सभी संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियो से वार्ता कर सूची तैयार कराना तथा उनके अनुरुप लाभार्थिया की उपस्थिति जनपद स्तर पर सुनि”िचत कराना, परियोजना निदे”ाक डीआरडीए का कार्य सभी योजनाओ के परिचय पत्र एवं प्रमाण पत्र तैयार कराकर संबधित जिला स्तरीय अधिकारियो को प्रेषित करना तथा कार्यक्रम के दौरान वितरण व्यवस्था एवं अग्रिम 02 पंक्तियो में उन्ही लाभार्थियो को बैठाना जिनको मंत्री द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे, मुख्य चिकित्साधिकारी का कार्य समाजवादी विकास दिवस के उपरान्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराना तथा मुख्य अतिथि द्वारा रवाना की जाने वाली एम्बुलैंस को साज-सज्जा सहित तैयार कराकर रवाना कराना, जिला पूर्ति अधिकारी का कार्य समस्त लाभार्थियो एवं अधिकारियो आदि के जलपान की व्यवस्था कराना तथा कार्यक्रम समाप्ति के समय संबंधित अधिकारियो के माध्यम से लाभार्थियो को वितरित कराना, उप निदेशक कृषि, जिला उद्यान अधिकारी, जिला बेसिक ”िाक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक का कार्य जनमंच सभागार पर मंच की व्यवस्थ यथा सजावट, माईक, जनरेटर, फलैक्स/बैनर लगवाना, गेट की साज-सज्जा कराना, कार्यक्रम स्थल पर नेम प्लेट तथा जनमंच के बाहर सभी योजनाओ के बैनर/पोस्टर आदि लगवाना, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी का कार्य संबंधित योजना के विभागीय अधिकारियो से वार्ता कर योजनावार लाभार्थियो को पंक्तिबद्व बैठाना तथा उपस्थिति दर्ज कराना एवं मुख्य विकास अधिकारी को सूचित करना व “शान्ति पूर्वक कार्यक्रम समाप्त होने के बाद निकास की व्यवस्था कराना, समस्त नामित नोडल अधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी (संबंधित विकास खण्ड) का कार्य ब्लाक स्तर पर उत्साह के साथ 100 से अधिक लाभार्थियो कर उपस्थिति दर्ज कराना, उनके बैठने एवं टैन्ट, माईक, जलपान आदि की समस्त व्यवस्था कराना, कार्यक्रम सुचारु रुप से सम्पन्न कराना तथा आयोजन के बाद स्वास्थ्य ”िाविर का आयोजन करना, जिला समाज कल्याण अधिकारी का कार्य कस्तूरबा गंाधी विद्यालय की छात्राओ एवं दृष्टिबाधित बालिका विद्यालय की छात्राओ को समय से बुलवाना, स्वागत गीत सम्पन्न कराना तथा कार्यक्रम के बाद छात्राओ को दी जाने वाली भेंट की व्यवस्था करना, समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी का कार्य अपने-अपने विभाग के कार्यक्रम की सूची उपलब्ध कराना । जिला सूचना अधिकारी का कार्य कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार एवं कवरेज हेतु वीडियो ग्राफी एवं फोटोग्राफी कराना तथा प्रेस एवं मीडिया के प्रतिनिधियो को उक्त कार्यक्रम की कवरेज के लिये आमंत्रित करना है। उक्त कार्यक्रम का संचालन मुख्य विकास अधिकारी एवं जिला विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में किया जायेगा।

पेंशन अदालत 17 को

सहारनपुर 11 मार्च। अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन सुधीर सिंह ने सूचित किया है कि सहारनपुर मण्डल के अंर्तगत आने वाले राजकीय कार्यालयो से सेवा निवृत्त तथा मृत “शासकीय सेवकों के परिवार के सेवानैवृत्तिक लाभों से संबंधित समस्याओ के निदान हेतु आगामी पेंशन अदालत 17 मार्च को आयुक्त की अध्यक्षता में पूर्वान्ह 10-30 बजे सर्किट हाऊस में आयेजित की जायेगी। मंडल के स्थानीय पेंशनरो की सुविधा हेतु कार्यालय अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन-1 शिव विहार कालोनी सहारनपुर मण्डल सहारनपुर/मण्डल के जिला कोषागार मुख्यालय क्रमशः सहारनपुर, मुजफ्फरनगर तथा शामली के कार्यालय में 15 मार्च तक वाद पत्र प्राप्त किये जाने की विशेष व्यवस्था की गयी है।

चिप लोडिंग का कार्य करने को जिला मजिस्ट्रेट से अनुज्ञा प्राप्त करना अनिवार्य

सहारनपुर 11 मार्च। सहायक मनोरंजन कर आयुक्त अजय बंसल ने सूचित किया है कि वीडियो/ सी0डी0/डी0वी0डी0 वीडियो कैसेट का लेन देन करने/किराये पर देने तथा विक्रय करने एवं चिप लोडिंग का कार्य करने के लिये जिला मजिस्ट्रेट से अनुज्ञा प्राप्त किया जाना अनिवार्य है, जिसके लिये शासन द्वारा वार्षिक अनुज्ञा “शुल्क नगर निगम हेतु रु0 5000/- नगर पालिका हेतु रु0 3000/- तथा अन्य क्षेत्र हेतु रु0 1500/-निर्धारित है जिसे राजको’ा में जमा किये जाने पर ही जिला मजिस्ट्रेट द्वारा अनुमति प्रदान की जाती है।
अजय बंसल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 समाप्त हो रहा है। उन्होने समस्त वीडियो सीडी/डीवीडी/वीडियो कैसेट का लेनदेन तथा किराये पर देने तथा विक्रय करने वाले व्यवसायी अपने प्रति’ठान का देय अनुज्ञा “ाुल्क राजको’ा में दिनांक 15-03-2016 तक जमा कर अपना प्रार्थना पत्र चालान की प्रति सहित जिला मजिस्ट्रेट को प्रस्तुत करें, जिससे उन्हे वित्तीय वर्ष 2015-16 में व्यवसाय करने की अनुमति निर्गत की जा सके। यदि दिनांक 01-04-2016 को यदि कोई व्यक्ति जिला मजिस्ट्रेट से अनुज्ञा प्राप्त किये बिना/अनुज्ञा “ाुल्क जमा किये बगैर ही वीडियो सीडी का कारोबार करते पाया गया तो उसे उ0प्र0 चलचित्र (विनियमन) अधिनियम 1955 की धारा-3 के उल्लंघन तथा संदर्भित अधिनियम की धारा 8 के अंर्तगत न्यायालय में वाद स्थापित करते हुए दण्डित किया जा सकता है जिसमें अधिकतम रु0 10000/-अर्थदण्ड एवं 6 माह के लिये कारावास अथवा दोनो से दण्डित किये जाने का प्र्राविधान है।

आयकर विवरणी भरने के निर्देश

सहारनपुर 11 मार्च । अपर आयकर आयुक्त सहारनपुर परिक्षेत्र वाईपीबीसिंह ने सूचित किया है कि विभिन्न आहरण एवं संवितरण अधिकारी तथा उनके अंर्तगत आने वाले सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जिनकी आय वित्तीय वर्ष 2014-15 में कर योग्य थी तथा जिस पर स्त्रोत पर आयकर कटौती(टी0डी0एस0) की गयी थी, परन्तु इन कर्मचारियो ने कर निर्धारण वर्ष 2015-16 की आयकर विवरणी अभी तक दाखिल नही की है, ऐसे सभी कर्मचारियो को निर्देशित किया है कि वें अपनी कर निर्धारण वर्ष 2015-16 की आयकर विवरणी अविलम्ब अवश्य भर दें क्यांेकि आयकर विवरणी न भरने में चूक की स्थिति में आयकर अधिनियम 1961 की धारा 2711 के अंर्तगत रु0 5000/-के अर्थदण्ड का प्राविधान है। अतः ऐसे सभी अपनी विवरणी भरना सुनिश्चित करें

कुट्टी मशीन पर अनुदान

हरदोई 11 मार्च। शासन द्वारा हस्तचालित कुट्टी मशीन पर 75 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। इस संबन्ध में जानकारी देते हुये मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि हस्तचालित कुट्टी मशीन क्रय योजना के अन्तर्गत जनपद से 07 लाभार्थियों का चयन किया जायेगा। चयनित लाभार्थियों को कुट्टी मशीन की कुल लागत 5 हजार रूपये में 3750 रूपये अनुदान के रूप में दिया जायेगा। इच्छुक इस संबन्ध में संबन्धित खण्ड विकास अधिकारी से संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तथा विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में पौष्टिक चारा उपचारित योजना संचालित

हरदोई 11 मार्च। शासन द्वारा पौष्टिक चारा एवं सेल्युलोजिक वेस्टेज को उपचारितकर पौष्टिकता प्रदान किये जाने संबन्धी योजना संचालित की जा रही है। यह योजना जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में लागू है। इस संबन्ध में जानकारी देते हुये मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि पौष्टिक चारे एवं सेल्युलोजिक वेस्टेज को उपचारित कर पौष्टिक बनाने हेतु जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत से एक लघु/सीमान्त पशुपालक जो कम से कम दो बड़े दुधारू पशुपालक हो, का चयन किया जायेगा। उन्होने बताया कि इस येाजना का लाभ शासनादेशानुसार अल्पसंख्यक समुदाय को उनकी भागीदारी के अनुसार सुनिश्चित किया जायेगा। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि लाभार्थियों का चयन ग्राम पंचायत द्वारा प्रेषित प्रस्ताव के अनुसार मुख्यालय पर गठित समिति द्वारा किया जायेगा। उन्होने बताया कि चयनित लाभार्थी को नगद धनराशि न देकर पौष्टिक चारा बनाने हेतु सामाग्री उपलब्ध करायी जायेगी।

24 मार्च को आई0टी0आई के मेधावियों का सम्मान

हरदोई 11 मार्च। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के मेेधावी प्रशिक्षणार्थियों को 24 मार्च को संस्थान में होने वाले दीक्षान्त समारोह में सम्मानित किया जायेगा। यह जानकारी देते हुये संस्थान के प्रधानाचार्य ने बताया कि जनपद स्थित समस्त राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से पूर्व वर्षों में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को 24 मार्च को संस्थान में आयोजित होने वाले दीक्षान्त समारोह में जिलाधिकारी द्वारा प्रमाण पत्रों का वितरण किया जायेगा। साथ ही व्यवसाय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी प्रशिक्षाणार्थियों को सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होने पूर्व वर्षों में उत्र्तीण प्रशिक्षणार्थियों जिन्होने अपना प्रमाण पत्र नही प्राप्त किया, वह अपना पंजीकरण 20 मार्च तक अवश्य करा लें, ताकि उन्हे दीक्षान्त समारोह में प्रमाण पत्र प्रदान किया जा सके।

एक वर्षीय कार्यालय प्रबन्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित

हरदोई 11 मार्च। जिला सेवायोजन कार्यालय में अनुसूचित जाति/जन जाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु एक वर्षीय कार्यालय प्रबन्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस संबन्ध मंे जानकारी देते हुये जिला सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सचिवीय पद्धति, बुककीपिंग एण्ड एकाउन्टेसी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, हिन्दी टाइप, हिन्दी आशुलिपिक, अंग्रेजी भाषा तथा व्यक्तित्व विकास आदि का ज्ञान कराया जाता है। इच्छुक अभ्यर्थी 20 मार्च तक अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। साक्षात्कार के समय सभी मूल प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है।

बाल संवाद अदालत का आयोजन आज

हरदोई 11 मार्च। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया है कि 12 मार्च को दोपहर 02 बजे स्थानीय राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) रद्धेपुरवा रोड हरदोई परिसर मे राष्ट्रीय मासिक बाल संवाद अदालत का आयोजन किया जायेगा, जिसमे मा0 न्यायालय किशोर बोर्ड मे लम्बित वादों का निस्तारण किया जायेगा।

ग्राम पंचायत प्रधान का प्रशिक्षण कार्यक्रम 14 को

हरदोई 11 मार्च। जिलाधिकारी रमेश मिश्र ने बताया है कि नव निर्वाचित ग्राम पंचायत प्रधान को उनके दायित्व व शक्तियों से परिचित कराने तथा सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही है विभिन्न योजनाओं से अवगत कराने के लिये नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत प्रधानों की क्षमता विकास हेतु 14 मार्च को समय पूर्वान्ह 11 बजे गांधी भवन प्रांगण में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया है जिसमें जनपद के समस्त सचिव व समस्त प्रधानों द्वारा प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया जायेगा। उन्होने बताया है कि महिला प्रधानों के साथ उनका कोई प्रतिनिधि प्रशिक्षण मेे प्रतिभाग नही कर सकेगा। नवनिर्वाचित प्रधान अपना निर्वाचन प्रमाण पत्र साथ लायेगें।
कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान की क्षमता विकास हेतु जिला मुख्यालय स्तर पर एक दिवसीय अनावासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दो भागों में होगा, पूर्वान्ह में ग्राम प्रधानों को पंचायत राज अधिनियम/नियमावली से संबन्धित प्राविधानों से परिचित कराया जायेगा, जिसमेे मुख्य रूप से ग्राम सभा/ग्राम पंचायतों की बैठकों का आयोजन, पंचायतों के कार्य, ग्राम प्रधान के दायित्व, पंचायतों के आय के स्त्रोत, बजट योजना निर्माण, अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया आदि होगें जिसकी जानकारी जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा दी जायेगी। अपरान्ह में ग्राम स्तर पर क्रियान्वित की जा रही है योजनाओं की जानकारी विभिन्न जनपद स्तरीय विभिन्न विभागोें के अधिकारियों द्वारा दी जायेगी। समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0) अपने विकास खण्ड के समस्त प्रधानांे एवं सचिव को 14 मार्च को समय 11 बजे पूर्वान्ह तक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने हेतु गंाधी भवन में निर्वाचन प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित होने हेतु सूचित करना सुनिश्चित करेगें।

आग और करंट से महिलाएं झुलसीं

हरदोई, 11 मार्च। जनपद में अलग-अलग मामलो में आग और करंट से दो महिलाओं कसे झुलसने की घटना सामने आयी है।
घर के अंदर जल रहा दीपक गिर जाने के कारण घर में मौजूद वर्षीय जयाप्रदा पत्नी स्वर्गीय कमलेश झुलस गयी। उनको इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया।वहीं कोतवाली शहर क्षेत्र के लाइन पुरवा निवासी पूजा 20 पत्नी मनोज गली में लगे बिजली के पोल से टकरा गयी। पोल में करंट प्रवाहित हो रहा था जिससे वह झुलस गयी उनको इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया।

भाइयों की दरिंदगी की शिकार महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास

लखनऊ, 11 मार्च । सगे भाईयों की दरिंदगी की शिकार एक महिला ने शुक्रवार को विधान भवन सामने आत्मदाह का प्रयास किया। महिला क¨ हजरतगंज पुलिस ने गिरफतार कर लिया है। पीड़िता का आर¨प है कि मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी पुलिस दोनों आरोपियों को गिरफतार नहीं कर रही है। ठाकुरगंज थाना क्षेत्र के हबीबपुर निवासी सुभाष पाण्डेय की पत्नी पायल शुक्रवार दोपहर करीब 2ः30 बजे हाथ में मिट्टी के तेल की बोतल लेकर विधान भवन के सामने पहुंच गई। इसी बीच पायल ने मिट्टी का तेल अपने ऊपर उड़ेल लिया। वह माचिस की तीली जलाकर खुद क¨ आग लगाती इससे पहले ही वहां म©जूद पुलिस कर्मिय¨ं ने उसे अपने कब्जे में ले लिया। पीड़िता का आरोप है कि गत चार मार्च को सहादतगंज निवासी गुड्डू मिश्रा और उसके भाई मुन्ना ने उससे दुष्कर्म कि
या। अब दोनो भाई मुकदमा वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। वहीं पुलिस ने अभी तक दोनों आरापियों को गिरतार नहीं किया। जिससे आत्मदाह करने को मजबूर होना पड़ा।

 

 

 

 

 

 

Top