You are here
Home > दुनिया

 अब फेसबुक मैंसेजर पर खेल सकेंगे बास्केटबाॅल

न्यूयार्क, 19 मार्च । फेसबुक ने अपने मैसेंजर सेवा के साथ एक छुपे हुए मिनी बास्केटब‚ल खेल की शुरुआत की है। मीडिया रिपोर्टों में शनिवार को इसकी जानकारी दी गई। इस छुपे हुए खेल को शुरू करने के लिए नवीनतम मैंसेंजर एप से किसी दोस्त या किसी समूह में बास्केटबाॅल का इमोजी भेजना होगा।
यह कोई पहली बार नहीं है, जब इस सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइट ने अपनी मैसेंजर सर्विस में खेल सेवा की शुरुआत की है। पिछले महीने शतरंज के खेल के बाद अब बास्केटब‚ल खेल की शुरुआत की गई है।

 

 

पहलवान योगेश्वर को मिला ओलम्पिक टिकट

अस्ताना (कजाकस्तान), 19 मार्च। भारत के कुश्ती खिलाड़ी योगेश्वर दत्त ने एशियन क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में शनिवार को 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग का ओलम्पिक का टिकट हासिल कर लिया है। योगेश्वर ने पहले दौर में कोरिया के जु सोंग किम को 8-1 से हराया। इसके बाद वियतनाम के जुआन डिंह न्गुयेन को क्वार्टर फाइनल में तकनीकी वर्चस्व के अधार पार हराया।
सेमीफाइनल में योगेश्वर ने कोरिया के सेयुंगचुल ली को 7-2 से मात दी। इसी के साथ उन्होंने ओलम्पिक में अपनी जगह पक्की कर ली। हर श्रेणी में से शीर्ष दो खिलाड़ियों को ओलम्पिक में जाने का मौका मिलेगा, इसी नियम के तहत योगेश्वर को ओलम्पिक का टिकट मिला है।
भारत के लिए योगेश्वर दत्त ने ओलम्पिक के लिए दूसरा टिकट पक्का किया है। इससे पहले नरसिंह पंचम यादव ने बीते साल 74 किलोग्नाम पुरुष वर्ग में ओलम्पिक टिकट हासिल किया था।

 ‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग कर सकते हैं ईरान, भारत‘

तेहरान, 11 मार्च(एजेंसी)। ईरान के एक्सपीडिएंसी काउंसिल के सचिव मोहसेन रेजेई ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबले में तेहरान और नई दिल्ली महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ईरान में भारत के राजदूत सौरभ कुमार के साथ गुरुवार को एक बैठक के दौरान रेजेई ने कहा, ‘आतंकवाद से मुकाबले में ईरान व भारत रणनीतिक सहयोग के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।‘ उन्होंने इस बात को दोहराया कि दोनों देश गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) के सदस्य हैं और उन्हें अपने द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के लिए नया .ष्टिकोण अपनाना चाहिए और सहयोग को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। भारत के राजदूत ने कहा, ‘आतंकवाद रोधी वार्ता को मजबूत करते हुए हमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई शुरू करनी चाहिए।‘ उन्होंने प्रस्ताव देते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ईरान व भारत को एक प्रभावी भूमिका निभानी चाहिए। सौरभ कुमार ने कहा, ‘हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि दोनों देशों को आर्थिक, सांस्कृतिक व स्वतंत्र संबंधों को भी मजबूत किया जाना चाहिए।‘

म.प्र.: मिड-डे मील से 5 बच्चे बीमार, 1 की मौत

कटनी, 11 मार्च। मध्यप्रदेश के कटनी जिले के एक आंगनबाड़ी केंद्र में मध्याह्न् भोजन (मिड-डे मील) खाने के बाद पांच बच्चों की तबीयत बिगड़ गई, जिसमें से एक की मौत हो गई। दो बच्चों की हालत गंभीर है। जिलाधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को बहोरीबंद तहसील के मझगवां की आंगनबाड़ी केंद्र में खाना खाने के बाद पांच बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। हालत में सुधार न होने पर सभी बीमार बच्चों को कटनी के जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां शुक्रवार को पांच वर्षीय गोरा बर्मन की मौत हो गई।
वहीं भर्ती दो अन्य बच्चों की हालत गंभीर होती देख उन्हें जबलपुर रेफर कर दिया गया है। बाकी दो बच्चों का कटनी के अस्पताल में ही उपचार चल रहा है। कटनी के जिलाधिकारी प्रकाश जांगड़े ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

भारत म्यांमार को रेल डीजल इंजन की आपूर्ति करेगा भारत

नई दिल्ली, 11 मार्च। भारत, म्यांमार रेलवे की यात्री और मालभाड़े की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 18 मीटरगेज डीजल इलेक्ट्रिक इंजन प्रदान करेगा। शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। रेल मंत्रालय के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) एस.बी. मलिक और म्यामांर रेलवे के कार्यकारी निदेशक यू. थ्युरिन ने इस संबंध में 4 मार्च को म्यांमार के नेतेपा में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर म्यांमार के रेल परिवहन मंत्री यू त्यान तुन आंग और म्यांमार में भारत के राजदूत गौतम मुखोपाध्याय भी उपस्थित थे। इस बारे में राइट्स के अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक राजीव मल्होत्रा ने कहा, ‘राइट्स रेल उत्पादन इकाइयों द्वारा निर्यात बढ़ाने के लिए सभी प्रयास कर रहा है और इस संबंध में पश्चिमी-पूर्वी एशिया बाजार में उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया रही है।‘ समझौते के अंतर्गत इन डीजल इंजनों का निर्माण वाराणसी स्थित लोकोमोटिव संयंत्र में किया जाएगा और ये इंजन कई आधुनिक सुविधाएं जैसे माइक्रो प्रोसेसर नियंत्रण, ईंधन दक्ष इंजन और और उत्तम डिजाइन आदि से युक्त होंगे।

एशिया सहयोग वार्ता (एसीडी) का सदस्य बना नेपाल

काठमांडू, 10 मार्च (एजेंसी)। नेपाल आधिकारिक तौर पर एशिया सहयोग वार्ता (एसीडी) का सदस्य बन गया है। वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। नेपाल के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि थाईलैंड में बुधवार को एशिया सहयोग वार्ता के 14वें मंत्री स्तरीय बैठक में एसीडी के 34वें सदस्य के रूप में नेपाल का समर्थन किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल के उप प्रधानमंत्री कमल थापा ने नेपाल को एक नए सदस्य के रूप में स्वीकार करने के लिए एसीडी का शुक्रिया अदा किया। बैठक में एक भाषण के दौरान, थापा ने एसीडी के सिद्धांतों, मूल्यों व उद्देश्यों के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि नेपाल एसीडी की गतिविधियों व कार्यक्रमों में गंभीरता व समर्पण के साथ संलग्न रहेगा। एसीडी की स्थापना जून 2002 में हुई थी, जो एशिया में महादेश स्तर पर आधिकारिक वार्ता व सहयोग का एकमात्र मंच है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि नेपाल की सरकार ने उम्मीद जताई है कि एसीडी के साथ जुड़ने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नेपाल के संबंधों का विस्तार होगा। प्रवक्ता ने कहा कि एसीडी के साथ जुड़ने से नेपाल को एसीडी के सदस्यों के साथ विभिन्न क्षेत्रों जैसे अर्थव्यवस्था, पर्यटन, वाणिज्य, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश व विदेशी रोजगार में सहयोग करने में मदद मिलेगी।

गूगल ने महिला दिवस पर डूडल पर उतारीं जीती जागती महिलाएं

नई दिल्ली, 08 मार्च। वैश्विक इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने होम पेज डूडल को एनीमेटिड किरदारों की बजाय असल महिलाओं की उपस्थिति से सजाया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को पूरी दुनिया में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को प्रेरित करना और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाना है। गूगल ने अपने होम पेज पर एक छोटी सी वीडियो पोस्ट की, जिसमें कुछ महिलाएं व युवतियां अपनी महत्वकांक्षाओं को ’मैं एक दिन ऐसा करूंगी’ कहकर बयां कर रही हैं। इस डूडल की सह-निर्माता लियात बेन-राफेल ने ’मिरर’ समाचारपत्र की वेबसाइट को बताया कि उनके लिए डूडल के वीडियो में एनीमेटिड किरदारों की बजाय असली चेहरों को लेना जरूरी था। आमतौर पर डूडल में एनीमेटिड किरदार दिखते हैं। उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उन महिलाओं का जश्न या गुणगान है, जो भविष्य बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही हैं और इसलिए मेरे लिए इस बात का ख्याल रखना जरूरी था कि हम उस जश्न को असली महिलाओं के साथ मनाएं।“ गूगल उपयोगकर्ता डूडल की इस खास वीडियो को होम पेज पर प्ले बटन पर क्लिक कर देख सकते हैं।

Top